मस्टर्ड फिश

मैंने पिछली पोस्ट भारतीय भाषाओं के चिट्ठे जगत की सैर कुछ हड़बड़ी में समाप्त की थी क्योंकि मुझे मस्टर्ड फिश बनाना था। उसके बाद ऐसी फंसी की तीन महीने से कुछ लिख ही नहीं पायी। आज जब लिखने बैठी तो लगा कि मस्टर्ड फिश बनाने की विधि ही लिख दूं। यह एक बंगाली डिश है जो मेरी एक उसी बंगाली सखी ने बताई है जिसने मुझे झींगा मछली बनाना बताया था और जिसका जिक्र मैंने ऐवें वाली बात, ब्लू-टूथ और झींगा मछली की चिट्ठी पर किया था। यह भी बहुत स्वादिष्ट बनती है।

चार लोगों के लिये इसके लिये १ किलो मछली लें। इसके टुकड़े कर, अच्छी तरह धो कर साफ कर लें। उस पर नमक और हल्दी लगाकर उसे सरसों के तेल में तल कर बाहर निकाल दें। दूसरी तरफ १२ छोटे चम्मच पीली सरसों, हरी मिर्च और नमक स्वादानुसार मिलाकर बारीक पीस लें। १/२ कटोरी पानी में इसका घोल बना लें। बचे हुए गरम सरसों के तेल में इस घोल को डालें। हल्दी (पिसी हुई) मिला दें और पकाएं। रसे के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी डालें और एक बार उबाल आने के पश्चात धीमी आंच पर पकाएं। परोसने के पहले मछली के टुकड़ो को रसे में डाल दें। बस यह हो गयी तैयार, चलती हूं।

Comments