ब्रॉकली कैसे बनायें

इस चिट्ठी में ब्रॉकली बनाने के तरीके का वर्णन है।

कुछ दिन पहले प्रवीन जी ब्रॉकली (Broccoli) बनाने की बात कर रहे थे और इसी संदर्भ में निशा जी की चिट्ठी पर टिप्पणी की। इसमें शक नहीं कि निशा जी पाक-कला में निपुण हैं और उनका चिट्ठा अपने में नयाब है। मेरे जैसे लोगों के लिये तो बहुत फायदेमन्द। 

ब्रॉक्ली हरी सब्जियों में सबसे उत्तम मानी जाती है। शोध कार्य से पता चला है कि यह कैंसर जैसे रोगों से लड़ने में सहायक है। इसीलिये मैं भी घर में ब्रॉकली बनाती हूं। 

निशा जी ने इसे बनाने का तरीका यहां बताया है। मैं इसे कुछ अलग तरीके बनाती हूं। मैं इसमें उतनी चीजें नहीं डालती हूं जितनी कि निशा जी डालती हैं। मैं भी इसे मक्खन के साथ बनाती हूं क्योंकि मुझसे यह रिफाइंड तेल या घी में अच्छी तरह से नहीं बन पाती है। मैं नहीं बता सकती कि ऐसा क्यों होता है। शायद निशा जी बता पायें। 

मैं ब्रॉक्ली इस तरह से बनाती हूं। 
  • ब्रॉकली (एक फूल) 
  • एक बड़ा चम्मच मक्खन 
  • नमक स्वादानुसार 
  • पिसी काली मिर्च स्वादानुसार 
ब्रॉक्ली को छोटे-छोटे फूलों में काट लें। प्रेशर कुकर में थोड़ा पानी रखें और ब्रॉक्ली के टुकड़ों को एक बर्तन में रखकर उसको कुकर के अन्दर पानी में रखें। प्रेशर कुकर बंद कर दें और गैस पर चढ़ा दें। प्रेशर आने के २-३ मिनट बँद कर दें। ब्राकली के टुकड़े भाप से और प्रेशर से मुलायम हो जाएँगे। फिर एक कढ़ाई में मक्खन डालें। मक्खन पिघलने पर ब्रॉक्ली डाल दें। थोड़ा चलाने के बाद उसमें नमक एवं पिसी काली मिर्च मिला दें। बस ब्रॉक्ली तैयार।

बैंगनी रंग की भी ब्रॉक्ली आती है हांलाकि मैंने कभी उसे बनाया नहीं है।

 उन्मुक्त की पुस्तकों के बारे में यहां पढ़ें।

Comments

  1. बहुत अच्छे! बैंगनी भी इसी तरीके से बनती है...शुक्रिया पतियों को भी आनी चाहिये बनानी...:)

    ReplyDelete
  2. आपने बहुत ही अच्छे तरीके से ब्रोकली बनाई है. मुझे भी आपकी ही की तरह मक्खन में बनी ब्रोकली, तेल या घी में बनी ब्रोकली से ज्यादा स्वादिष्ट लगती है. इसे काफी लोग ओलिव ओइल में भी बनाते है. मैने भारतीय खाने की तरह से इसे बनाया इसी लिये कुछ अधिक मसालों का प्रयोग किया है. वैसे कुकिंग में नमक सबसे मुख्य मसाला है, बाकी चीजें हम अपने स्वाद के अनुसार घटा बढ़ा लेते हैं.

    ReplyDelete
  3. यहाँ भी ब्राकली मिलती है क्या..मैने सोचा पिंड छूटा....भगवान बचाये,

    ReplyDelete

Post a Comment